Bhojan Recipe

Friday 13 January 2017

तिल मावा बाटी - Til Gud Bati Recipe - Tilkut Gud Mawa Bati

मकर संक्राति पर तिल के व्यंजन बनाकर खाये जाते है, जैसे तिल के लड्डू, तिल की टिक्की, तिल कुटा इत्यादि. आपको तिल मावा बाटी भी बहुत पसन्द आयेंगी.

Read : http://swadistbhojanbnaye.blogspot.in/p/til-mawa-bati-recipe.html


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Til Mawa Bati

  • तिल- 2 कप (250 ग्राम)
  • मावा- 1 कप (250 ग्राम)
  • गुड़- 1 कप (250 ग्राम)
  • घी- 2 टेबल स्पून
  • बादाम- 15 से 20
  • इलाइची पाउडर- 1 छोटी चम्मच

विधि - How to make Tilkut Gud Mawa Bati

तिल भूनिए
तिल मावा बाटी बनाने के लिए सबसे पहले तिल भूनकर तैयार कर लीजिए. तिल भूनने के लिए, गैस जलाकर कढ़ाई गरम कर लीजिए. गरम कढ़ाई में तिल डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए तिल का रंग बदलने और फूलने तक भून लीजिए. तिलों का रंग हल्का बदलते और फूले-फूले दिखते ही गैस बंद कर दीजिए. तिल भुनकर तैयार हैं, इन्हें एक प्याले में निकाल लीजिए और थोड़ा ठंडा होने दीजिए.
मावा भूनिए
जब तक तिल ठंडे हो रहे हैं, तब तक मावा भूनकर तैयार कर लीजिए. गरम कढ़ाई में मावा क्रम्बल करके डाल दीजिए. मावा को लगातार चलाते हुए तब तक भूनिए जब तक कि इसका रंग न बदल जाए. मावा का हल्का रंग बदल गया है और अच्छी खुश्बू आ रही है, मावा भुन गया है. इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए.
गुड़ पिघलाइए
इसके बाद, गुड़ पिघला लीजिए. उसी कढ़ाई में एक छोटी चम्मच घी डाल दीजिए और इसे पिघला लीजिए, आंच धीमी रखिए. घी के पिघलते ही, कढ़ाई में गुड़ डाल दीजिए और धीमी आंच पर गुड़ को पिघलने दीजिए. बीच-बीच़ में इसे चला लीजिए. गुड़ कढ़ाई में लगना नही चाहिए. इस बात का विशेष ध्यान रखें
तिल पीसिए
जब तक गुड़ अच्छे से पिघले, तब तक तिल पीस लीजिए. एक प्याले में 2 चमचे साबुत तिल अलग रखकर बाकी पीस लीजिए. तिल को मिक्सर जार में डालिए और हल्का दरदरा पीस लीजिए.

गुड़ में तिल मिक्स कीजिए
थोड़ी ही देर बाद, गुड़ के पिघलने और इसमें अच्छे से उबाल आने के बाद, गैस बंद कर दीजिए. गुड़ में दरदरे पिसे तिल डालकर मिक्स कर दीजिए. फिर, इसमें इलाइची पाउडर भी डाल दीजिए और सभी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए. तिल और गुड़ का मिश्रण तैय़ार है, इसे एक प्याले में निकाल लीजिए और मिश्रण को हल्का सा ठंडा होने दीजिए.
इसी दौरान, गार्निशिंग के लिए बादाम को 2 टुकड़ों में आधा-आधा काट लीजिए.
मावा मिलाइए
मिश्रण के हल्के ठंडे होने के बाद, इसमें मावा डाल दीजिए. मावा को मिश्रण में अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. मिश्रण तैयार है, अभी हल्का गरम है, बाटी बनाना शुरू कर दीजिए. क्योंकि ठंडा होने के बाद बाटी बनाना मुश्किल होता है, मिश्रण बिखरने लगता है.
बाटी बनाइए
बाटी बनाने के लिए थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर गोल कर लीजिए. इसे गोल करके हाथ से दबा-दबा कर बाइन्ड कर लीजिए. फिर, इसे पेड़े जैसा यानिकि बाटी का आकार दे दीजिए और साबुत तिल में लपेट लीजिए. इसके बाद, एक बादाम उठाइए और बाटी के बीच में लगाकर हल्का सा दबाते हुए बाटी के अंदर सैट कर दीजिए. इसी तरह से सारी मावा बाटी बनाकर तैयार कर लीजिए.
तिल मावा बाटी बनकर तैयार है, बाटी को ठंडा होने के बाद, किसी भी कन्टेनर में भरकर रख दीजिए और 8 से 10 दिनों तक इनके स्वाद का लुत्फ उठाइए.
सुझाव
  • तिलों को ज्यादा न भूनें वरना वे कड़वे हो जाते है.
  • गुड़ तिल के मिश्रण में जब मावा मिला रहे हैं, तो देख लें कि मिश्रण बहुत ज्यादा गरम न हो और एकदम ठंडा भी न हो. मावा को हल्के गरम रहने पर ही मिलाइए, अच्छे से मिलाने के बाद बाटी बनाकर तैयार कीजिए.
इन्हें भी पढें

0 comments:

Post a Comment