Bhojan Recipe

Sunday 1 January 2017

काजू चिक्की - Kaju Chikki - Cashews Brittle - Caramelized Cashews


कैरेमलाइज की हुई चीनी में काजू नट्स डाल कर तुरत फुरत बनाई हुई काजू चिक्की हम किसी भी त्यौहार से पहले भी बना सकते हैं. इसकी शैल्फ लाइफ बहुत अधिक होती है और बच्चों को तो ये बेहद पसंद आती है

Read in english http://swadistbhojanbnaye.blogspot.in/p/kaju-chikki-recipe-cashew-nuts-brittle.html


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Cashew nuts Brittle

  • काजू - 1.5 कप (250 ग्राम)
  • चीनी - 1 कप (250 ग्राम)
  • घी - 1 टेबल स्पून

विधि - How to make Kaju Chikki

काजू चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले काजू को काट कर तैयार कर लीजिए. इसके लिए, एक काजू को चाकू की मदद से दो भागों में लम्बाई में काट लीजिए. सारे काजू को इसी तरह लम्बाई में काटकर एक प्याले में रख लीजिए.
पैन को गैस पर रख कर गरम कीजिए. पैन में 1 चम्मच घी डाल दीजिए और घी के पिघलते ही इसमें चीनी डाल कर मिक्स कर लीजिए. चीनी को कलछी से लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर तब तक पकाइए जब तक कि यह अच्छे से पिघल न जाए.
चीनी के पूरी तरह से पिघल जाने के बाद इसमें काजू डाल दीजिए और अच्छे से मिला दीजिए. काजू को पिघली हुई चीनी में पूरी तरह से मिलने तक मिक्स करते रहिए.
काजू के चीनी में अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद, गैस को बिलकुल धीमा कर दीजिए. अब, बोर्ड पर थोडा़ सा घी लगाकर इसे चिकना कर लीजिए. इसमें काजू के मिश्रण को डाल कर बेलन की मदद से अच्छे से फैला दीजिए. इसे थोड़ा पतला बेल लीजिए. (चिक्की को बेलते समय बेलन पर भी थोडा सा घी लगा लीजिए ताकि चिक्की बेलन पर बिना चिपके अच्छे से बन जाए.)
चिक्की को बेलकर तैयार कर लेने के बाद, इस पर चाकू की सहायता से काटने के निशान लगा दीजिए. इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए. चिक्की के ठंडा होने के बाद, इसे चाकू से बोर्ड से अलग करते हुए निकाल कर सर्विंग प्लेट में रख लीजिए.
स्वादिष्ट और क्रिस्पी काजू की चिक्की बनकर के तैयार है. चिक्की को अच्छे से ठंडा हो जाने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिए और 4 से 5 माह तक इसके स्वाद का आनंद उठाइए.
सुझाव
  • चिक्की को चीनी की बजाय आप गुड़ से भी इसी तरह बना सकते हैं.
  • चीनी को ज्यादा न पकाएं वरना चीनी काली हो जाएगी और इसका स्वाद भी कड़वा हो जाएगा.

0 comments:

Post a Comment